Fb CEO Mark Zuckerberg Instructed What Is Metaverse And How It Will Change The World Of Web

सोशल मीडिया जाएंट Fb के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने हाल ही में सोशल नेटवर्क और इंटरनेट में बदलाव की बात कही. इसमें उन्होंने Metaverse का जिक्र किया, जिसके बाद दुनियाभर में इसकी जोर-शोर से चर्चा होने लगी कि आखिर ये है क्या. दरअसल जकरबर्ग ने कहा, “मैं इस पर अभी चर्चा करना चाहता था ताकि आप देख सकें कि हम किस भविष्य की ओर काम कर रहे हैं और हमारी इसके लिए कौनसे बड़े कदम उठाने जा रही है.”

‘मोबाइल इंटरनेट का होगा सक्सेजर’
फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने बताया कि Metaverse मोबाइल इंटरनेट का ही सक्सेजर है, जहां लोग इंटरनेट पर वह सब कर सकेंगे जो अब तक नहीं कर सके हैं. इसके जरिए लोग रियल टाइम में अपने दोस्तों के साथ हैंग आउट कर सकेंगे. जकरबर्ग के मुताबिक उनकी कंपनी ऐसे गैजेट्स बना रही है जिसमें यूजर्स ऐप्स, फोन और पीसी के जरिए Metaverse को एक्सेस कर सकेंगे.  

क्या है Metaverse?
Metaverse को अगर आसान भाषा में समझें तो ये ऐसी वर्चुअल दुनिया होगी, जिसमें कंप्यूटर इफेक्ट के जरिए लोगों को कई तरह की फैसिलिटी दी जाएंगी और लोग घर बैठे ही वर्चुअल तरीके से पूरी दुनिया घूम सकेंगें. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने दावा किया है आने वाले पांच सालों में फेसबुक को पूरी तरह वर्चुअल दुनिया में बदलने की कोशिश करेंगे, जिससे लोग एक जगह पर न होते हुए भी दूसरे लोगों की उपस्थित को महसूस कर पाएंगे.  कुछ मायनों में यह पॉपुलर साइंस फिक्शन फिल्म द मैट्रिक्स में कैरेक्टर नियो की तरह यूजर्स के एक्सपीरिएंस को रियल बना देगा.

इससे मिलेगी मदद
Fb के Oculus डिवीजन जिसे Augmented Actuality (AR) और Digital Actuality (VR) जैसी टेक्नोलॉजी का एक्सपर्ट माना जाता है, वह इस Metaverse को डेवलप करने में काफी मदद करता नजर आएगा. जिस तरह से इसके बारे में बताया जा रहा है, ऐसा लग रहा है कि आने वाले सालों में इंटरनेट की दुनिया काफी बदलने वाली है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp अकाउंट पहले से ज्यादा होगा सेफ, ऐसे इनेबल करें Two-step verification

WhatsApp new characteristic: व्हाट्सएप का नया फीचर, मैसेज में भेजी गई फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद हो जाएगी डिलीट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *